UDID Card Disability Certificate 2024: भारत सरकार द्वारा विकलांग व्यक्तियों के लिए UDID (Unique Disability ID) कार्ड के रूप में एक पहचान पत्र जारी किया जाता है।यह कार्ड विकलांगता प्रमाणपत्र के रूप में काम करता है, जिससे दिव्यांग जनों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ मिलता है। यह कार्ड विकलांग व्यक्तियों को एक राष्ट्रीय पहचान देता है और इस कार्ड को जारी करने का उद्देश्य विकलांग लोगो को आत्मनिर्भर बनाना है।
यदि आप भी UDID कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इस लेख में हम आपको सरल स्टेप्स में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समझाएंगे तो इस आर्टिकल के अंत तक अवश्य बने रहे।
UDID कार्ड क्या है?
आपको बता दे की यह पहल सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत Department Of Empowerment Of Person With Disabilities द्वारा चलाई जा रही है। UDID कार्ड (Unique Disability ID) भारत सरकार द्वारा विकलांग व्यक्तियों के लिए जारी किया गया एक विशिष्ट पहचान पत्र है। यह कार्ड विकलांग व्यक्तियों को एक यूनिक आईडी प्रदान करता है। यह कार्ड पुरे भारत देश में मान्य है और इस कार्ड में विकलांगता से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी होती है। इस कार्ड के माध्यम से दिव्यांग जनों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ दिलाना, सरकारी नौकरी में आरक्षण, शिक्षा और उनकी पहचान को सरल बनाना है।
लाभ
- एकीकृत पहचान: इस कार्ड से विकलांग व्यक्ति की पहचान पूरे देश में एक ही यूनिक आईडी से हो जाती है।
- डिजिटल प्रमाणपत्र: विकलांगता प्रमाणपत्र को बार-बार अलग-अलग जगहों पर ले जाने की ज़रूरत नहीं है। इसे ऑनलाइन कहीं भी दिखाया जा सकता है।
- सरकारी योजनाओं/ सरकारी नौकरी का लाभ: इस कार्ड के माध्यम से दिव्यांग जन विभिन्न सरकारी योजनाओं, सब्सिडी, सरकारी नौकरी और सेवाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
- सुविधाजनक पहुँच: UDID कार्ड को डिजिटल रूप में भी देखा और डाउनलोड किया जा सकता है, जिससे कहीं भी इसका उपयोग करना आसान होता है।
- समाज में समावेश: यह कार्ड विकलांग व्यक्तियों को मुख्यधारा में शामिल करने और उनके अधिकारों की रक्षा में मदद करता है।
विकलांगता के प्रकार
विकलांगता के कई प्रकार होते हैं, और भारत सरकार ने इन्हें दिव्यांगता अधिकार अधिनियम, 2016 के तहत विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया है। ये विकलांगताएं शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक या संवेदी हानि के रूप में हो सकती हैं। नीचे विकलांगता के प्रकारों की सूची दी गई है।
- दृष्टिहीनता
- मानसिकता विकार
- श्रवण विकलांगता
- बौद्धिक विकलांगता
- थैलेसीमिया
- ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार
- रक्त विकलांगता
- शारीरिक विकलांगता
आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड
- पासपोर्ट साइज़ फोटो
- विकलांगता प्रमाणपत्र
- निवास प्रमाणपत्र
- बैंक खाता के विवरण
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
- आवेदन करने के लिए सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके लिए आपको “अप्लाई ऑनलाइन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहा आपको अपना नाम, पता और आपकी विकलांगता के बारे में जानकारी देनी होगी।
- इसके बाद आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर दे।
- अब आवेदन फॉर्म भरने एक बाद आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक कर दे।
- अब आपको एक आईडी मिलेगी और इस आईडी की मदद से आप यह देख सकते है की आपका आवेदन कहाँ तक पंहुचा है।
ऑनलाइन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
- इसके लिए आपको UDID की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके बाद स्टेटस UDID नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और एनरोलमेंट नंबर की मदद से देख सकते है।
- आप जिस नंबर से स्टेटस देखना चाहते है उस पर क्लिक करके यह नंबर दर्ज कर ले।
- इसके बाद आपको UDID कार्ड का स्टेटस आ जाएगा।